SOS Call Kya Hota Hai (Hindi)

वैसे हमारे मोबाइल में कई सारे एक से बढ़ कर एक फीचर होते है जिन्हें हम बखूबी उपयोग करना जानते है. लेकिन आपने कभी एक ऐसा फीचर देखा जो आपको मुसीबत के समय बचा सकता है. जी हाँ एक ऐसा फीचर आपके मोबाइल में उपलब्ध है जिसे SOS Call कहते है और इस फीचर को Emergency Call के नाम से भी जाना जाता है.

तो आये आज हम आपको बताते है की यह एसओएस कॉल क्या होता है (SOS Call Kya Hota Hai) साथ ही हम जानेंगे की ये फीचर हमारे लिए क्यों जरुरी है और कैसे काम करता है.

एसओएस कॉल कैसे करे? (SOS Call Kaise Kare)

सबसे पहले हम सिख लेते है की एसओएस कॉल कैसे करे. (SOS Call Kaise Kare). यह कॉल करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में दिए गए वॉल्यूम बटन को तीन-चार दबाएँ और आपका एसओएस कॉल लग जायेगा.

इसका एक और तरीका है पॉवर बटन को तीन-चार बार दबाएँ और आप देख पाएंगे की SOS Call विकल्प खुल जायेगा और अपने आप ही एसओएस कॉल लग जायेगा. इन दोनों तरीको से मोबाइल में SOS Call किया जा सकता है.

एसओएस कॉल क्या होता है? (SOS Call Kya Hota Hai)

जब कभी अगर आप किसी भी तरह की मुसीबत में फ़स जाते है और उस समय आपके आस पास कोई भी ऐसा व्यक्ति मौजुद नहीं होता जो आपकी मदद कर पाए. तो ऐसे में काम आता है एसओएस कॉल.

जरा धियान से समझे अगर आप किसी भी मुसीबत में फसते है तो सबसे पहले तो आप इतना डर और घबरा जाते है की दिल और दिमाग काम करना बंद कर देता है. हमारे पास इतना टाइम नही होता की हम अपने किसी रिस्तेदार या दोस्त को काल करे.

क्योकि इस प्रोसेस में भी समय लगता है पहले मोबाइल का लॉक खोलना फिर नंबर को ढूँढना या डायल करना. यह टीवी सीरियल में जितना आसान दिखाया जाता है उतना होता नही.

यह भी पढ़े – Anjali Arora MMS Video Leaked: रो पड़ी अजंली अरोड़ा

अगर आप किसी मुसीबत में है तो परिस्थित के हिशाब से हर एक बात रिश्तेदार या दोस्त को समझाने जितना समय आपके पास नही होता है और ना ही आपके रिश्तेदार या दोस्त इतनी जल्दी कुछ समझ पायेंगे और हो सकता है की इस बीच आपके साथ कोई बड़ा हादसा हो जाए.

तो ऐसी स्थिति में कभी भी किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को फ़ोन न करे सीधे SOS Call करे. सबसे पहले तो एसओएस कॉल एक दम फ्री होते है और बिना सिम के और बिना बेलेंस के भी एसओएस कॉल कर सकते है.

एसओएस कॉल कैसे करे? यह कॉल करने के लिए की लिए वॉल्यूम बटन या पॉवर बटन को तीन से चार बार दबाइये एसओएस कॉल अपने आप सीधे सरकारी नंबर 112 पर लगेगा. यह नंबर NATIONAL EMERGENCY NUMBER होता है.

112 नंबर पर एसओएस कॉल लगने के बाद सबसे पहले तो आपकी मौजूदा लोकेशन सरकार के पास पहुचती है और यह कॉल सरकार को या फिर पुलिसकर्मी को लगता है और आपके लिए तुरंत ही मदद भेजी जाती है. सिर्फ एक सही कॉल से आप किसी भी तरह की मुसीबत से बच सकते है.

यह भी पढ़े – Bollywood News रणवीरसिंह फिर करवायेंगे नूड फोटोशूट…

SOS Call Full Form (एसओएस कॉल का पूरा नाम क्या है?)

एसओएस कॉल का पूरा नाम जानने से पहले आप यह समझे की एसओएस का मतलब क्या होता है, इसका मतलब होता है की “हमारी आत्मा को बचाओ”. यह नाम इसके काम से प्रेरित हो कर रखा गया है. अब जाने एसओएस कॉल का पूरा नाम क्या है तो इसक पूरा नाम है – Save Our Ship

SOS Call करने से पहले रखे इन बातो का धियान

  1. अपने घर में यह कही दूर किसी जगह पर जाने पर आपके साथ कोई गलत व्यवहार करता है जैसे – चोरी करना, छेड़खानी करना, गाली देना, धमकाना, दुर्घटना आदि जैसे कई अपराध में आप इस कॉल का इस्तेमाल कर सकते है.
  2. आपातकाल स्थती में कभी भी अपने घर या रिश्तेदारों या दोस्तों को कॉल न करे क्योकि उन्हें जब तक आप पूरी समझायेंगे तब शायद बहुत बड़ी दुर्घटना हो जाये. इसकी बजाय एसओएस कॉल करे. 
  3. किसी भी जगह से SOS Call करने से सबसे पहले आपकी लोकेशन ट्रेस की जाएगी और आप तक मदद भेजी जाएगी.
  4. सिर्फ चैक करने के लिए मस्ती मजाक में कभी SOS Call न करने वरना आपको जेल जाना पड़ सकता है साथ ही जुर्मा भी लगाया जा सकता है.

क्या SOS Call करने के लिए मोबाइल में बेलेंस की जरूरत होती है?

आपकी जानकरी के लिए बता की SOS Call करने के किसी भी प्रकार बेलेंस होना या सिम का होना जरुरी नहीं है चाहे आपके पास किसी भी कम्पनी की सिम हो या न हो आप अपने मोबाइल से यह कॉल कर सकते है. एक बात और एसओएस कॉल हर कम्पनी के मोबाइल में उपलब्ध होता है.

काम की चीज – WhatsApp Call Record Kaise Kare

SOS Call Free में कैसे लगती है?

इसका सीधा सा जवाब है अगर आप किसी मुसीबत में है तो आपके पास किसी भी तरह की सिम हो या न हो कोई फर्क नही पड़ता. आपातकाल के समय आप का कॉल सर्विस प्रोवाइडर उधारी में कॉल को संचालित कर देते है.

बिना बेलेंस के SOS Call करने से पहले धियान रखे.

जी हा यह बात सही है की आप बिना बेलेंस के एसओएस कॉल कर सकते है. लेकिन आप जिस जगह पर है वंहा किसी भी टेलिकॉम कम्पनी का टावर आपके आसपास होना जरुरी है, तभी आपकी कॉल आगे कनेक्ट हो पायेगी.

बिना सिम के एसओएस कॉल कैसे लगता है?

आखिर यह कैसे संभव है की बिना सिम के एसओएस कॉल कैसे लगता है? आये जाने.. दरअसल हमारी जो सिम होती है वो नेटवर्क नही लेता है. यानि की हमारी कभी भी कॉल नहीं करती है. सिम सिर्फ एक वेरिफिकेशन पासवर्ड के रूप में उपयोग किया जाता है. जिसमे आपका सिर्फ नंबर होता है और वो बताता है की आपका नेटवर्क किस से मिल रहा है. इसके अलावा सिम का काम नही होता है.

बिना सिम के हम कॉल लगा सकते है लेकिन Emergency Call के लिए सिम की जरूरत नही होती है. पर अगर आप Emergency Call को छोड़ कर किसी और को कॉल करना चाहते है तो आपको सिम की जरूरत होती है. यानि वेरिफिकेशन पासवर्ड पड़ती है जो आपकी सिम है. लेकिन जो SOS Call (Emergency Call) होते है जो अनलॉक होते है उन्हें किसी भी वेरिफिकेशन पासवर्ड जरूरत नही होती है इस लिए आपातकालीन स्थती में इमरजेंसी कॉल लग जाता है.

SOS Call Number

112 – NATIONAL EMERGENCY NUMBER

100POLICE

101 – FIRE

102 – AMBULANCE

Also Read –

YouTube Channel Grow Kaise Kare

How to get YouTube Premium subscription for free?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp Dark Mode Enable करे और जाने डार्क मोड उपयोग न करने के नुकसान खुद की Instagram Reel Video डाउनलोड करे म्यूजिक के साथ.